Tech News And Tips And Tricks

कड़वे वचन - 100+ Best Kadve Vachan In Hindi By Muni Tarun Sagar Ji


मुनिश्री तरुणसागर जी के जिंदगी बदल देने वाले कडवे वचन - Read Most Inspirational Quotes Messages In Hindi Form Muni Shree Tarun Sagar Ji, Great Kadve Vachan Hindi In Hindi For Life, Life Changing Quotes In Hindi And Motivational Messages With Images.

kadve vachan
Kadve Vachan

Top Life Changing Kadve Vachan In Hindi With Images



भले ही लड़ लेना – झगड़ लेना, पिट जाना – पिट देना, मगर बोल चाल बंद मत करना क्योकि बोलचाल के बंद होते ही सुलह के सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं। – मुनिश्री तरुणसागर जी


कड़वे प्रवचन


कभी तुम्हारे माँ – बाप तुम्हें डाट दे तो बुरा नहीं मानना। बल्कि सोचना – गलती होने पर माँ – बाप नहीं डाटेंगे तो और कौन डाटेंगे, और कभी छोटे से गलती हो जाये और यह सोचकर उन्हें माफ़ कर देना की गलतिया छोटे नहीं करेंगे तो और कौन करेंगा। – मुनिश्री तरुणसागर जी

tarun sagar ji ke kadve vachan
Tarun Sagar Ji Ke Kadve Vachan

तरुण सागर कड़वे प्रवचन


गुलामी की जंजीरों से स्वतंत्रता की शान अच्छी, हजारों रूपये की नौकरी से चाय की दुकान अच्छी।



Kadve Pravachan Hindi


न तो इतने कड़वे बनो की कोई थूक दे, और ना तो इतने मीठे बनो की कोई निगल जाये।

life qutoes in hindi
Life Quotes In Hindi

Kadve Vachan


धन का अहंकार रखने वाले हमेशा इस बात का ध्यान रखे की पैसा कुछ भी हो सकता हैं, बहोत कुछ हो सकता हैं, लेकिन सबकुछ नहीं हो सकता हार आदमी को धन की अहमियत समझना बहोत जरुरी हैं। – मुनिश्री तरुणसागर जी



Kadve Pravachan Book In Hindi


डॉक्टर और गुरु के सामने झूठ मत बोलिए क्योकि यह झूठ बहोत महंगा पड़ सकता हैं। गुरु के ससामने झूठ बोलने से पाप का प्रायश्चित नहीं होंगा, डॉक्टर के सामने झूठ बोलने से रोग का निदान नहीं होंगा। डॉक्टर और गुरु के सामने एकदम सरल और तरल बनकर पेश हो। आप कितने भी होशियार क्यों न हो तो भी डॉक्टर और गुरु के सामने अपनी होशियारी मत दिखाईये, क्योकि यहाँ होशियारी बिलकुल काम नहीं आती। – मुनिश्री तरुणसागर जी

motivational status in hindi
Motivational Status In Hindi

Kadve Pravachan In Hindi


धनाढ्य होने के बाद भी यदि लालच और पैसों का मोह हैं, तो उससे बड़ा गरीब और कोई नहीं हो सकता। प्रत्येक व्यक्ति ’लाभ’ की कामना करता हैं, लेकिन उसका विपरीत शब्द अर्थात ‘भला’ करने से दूर भागता हैं।



Kadve Vachan Hindi


गुलाब काटों में भी मुस्कुराता हैं। तुम भी प्रतिकूलता में मुस्कुराओ, तो लोग तुमसे गुलाब की तरह प्रेम करेंगे। याद रखना जिन्दा आदमी ही मुस्कुराएगा, मुर्दा कभी नहीं मुस्कुराता और कुत्ता चाहे तो भी मुस्कुरा नहीं सकता, हसना तो सिर्फ मनुष्य के भाग्य में ही हैं। इसलिए जीवन में सुख आये तो हस लेना, लेकिन दुख आये तो हसी में उड़ा देना।

success quotes in hindi
Success Quotes In Hindi

Kadwe Vachan


जीवन में शांति पाने के लिए क्रोध पर काबू पाना सिख लो। जिसने जीवन से समझौता करना सिख लिया वह संत हो गया। वर्तमान में जीने के लिए सजग और सावधान रहने की आवश्यकता हैं।



Tarun Sagar Kadve Pravachan


खिल सको तो फुल की तरह खिलो। जल सको तो दीप की तरह जलो। मिल सको तो दूध में पाणी की तरह मिलो। ऐसी ही जीवन की नीति हो, रीती हो और प्रीति हो। – मुनि प्रज्ञासागर

Kadve Pravachan


सुंदर रूप वाला, यौवन से युक्त ऊचें कुल में उत्पन्न होने पर भी विद्या से हिन् मनुष्य सुगंध रहित फुल के समान रहता हैं। – आचार्य चाणक्य



Tarun Sagar Pravachan In Hindi


रेस में जितने वाले घोड़े को तो पता भी नहीं होता की जित वास्तव में क्या हैं। वो तो अपने मालिक द्वारा दी गयी तकलीफ की वजह से दौड़ता हैं। तो जीवन में जब भी आपको तकलीफ हो और कोई मार्ग न दिखाई दे तब समझ जाईयेगा की मालिक आपको जितना चाहता हैं।

Pravachakan


जिंदगी में माँ, महात्मा और परमात्मा से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं। जीवन में तीन आशीर्वाद जरुरी हैं – बचपन में माँ का, जवानी में महात्मा का और बुढ़ापे में परमात्मा का। माँ बचपन को संभाल देती हैं, महात्मा जवानी सुधार देता हैं और बुढ़ापे को परमात्मा संभाल लेता हैं।- मुनिश्री तरुणसागर जी



Kadve Vachan In Hindi


जहाँ अधिकार के साथ कर्तव्यपालन नहीं सिखाया जाता है, वहाँ अधिकार लोगों को उदंड बना देता है.

Pravachan Hindi


किसी के उपर भी बहुत अधिक भरोसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि न जाने कब सामने वाला व्यक्ति बदल जाये.



Tarun Sagar Ji Pravachan


किसी के Professional Life की सफलता देखकर हीं उसके दीवाने मत बन जाइए. क्योंकि बुरा व्यक्ति घातक और मक्कार हीं होता है चाहे वह कितना हीं सफल क्यों न हो गया हो.

Jain Muni Pravachan In Hindi


परम्पराओं और कुप्रथाओं में बारीक़ फर्क होता है.



Hindi Pravachan


Shortcut से मिली हुई चीज टिकाऊ नहीं होती है.

Parvachan In Hindi


संघर्ष के बिना मिली सफलता को सम्भालना बड़ा मुश्किल होता है.



Kadve Pravachan Tarun Sagar Ji


दूसरों के भरोसे जिंदगी जीने वाले लोग हमेशा दुखी रहते हैं. इसलिए अगर हम सूखी जीवन जीना चाहते हैं, तो हमें आत्मनिर्भर बनने की कोशिश करनी चाहिए.

Tarun Sagar Ji Ke Kadve Pravachan


या तो उसी से शादी कीजिए जिससे आप प्यार करते हैं. और अगर आप अपने प्रेमी / प्रेमिका से शादी नहीं कर पाते हैं, तो ईमानदारी से अपने पति / पत्नी से प्यार कीजिए.

Kadve Pravachan Tarun Sagar


वैसा मजाक किसी के साथ मत कीजिए जैसा मजाक आप सहन नहीं कर सकते हैं.

Parvachan Hindi


आप जिससे प्यार करते हैं अगर उससे शादी करने की हिम्मत नहीं कर पाते हैं……. तो आपको अपने प्रेमी या प्रेमिका की शादी के बाद अपने प्रेमी या प्रेमिका से प्रेम सम्बन्ध रखना अंत में कई लोगों की जिंदगी बर्बाद कर देता है.

Kadve Vachan Hindi Me


लोग केवल अपने गलत कामों को सही ठहराने के लिए कहते हैं कि “प्यार और जंग में सब जायज है.

Muni Tarun Sagar Ji Kadve Pravachan In Hindi


नाजायज चीजें हमेशा नाजायज होती हैं……. चाहे बात प्यार या जंग की हीं क्यों न हो. प्यार और जंग में भी नाजायज चीजें, नाजायज हीं होती है.

Sant Pravachan In Hindi


वोट नहीं डालने वाले लोग…… वोट नहीं डालकर भ्रष्ट लोगों की मदद करते हैं.

Jain Muni Tarun Sagar Pravachan In Hindi


भले हीं आपकी राजनीति में रूचि न हो, लेकिन आपमें राजनितिक समझ जरुर होनी चाहिए.

Tarun Sagar Ji Kadve Pravachan


एक कुप्रथा को खत्म करने के नाम पर नई कुप्रथा को जन्म देना महामूर्खता है.

Kadve Vachan Tarun Sagar Ji


चार बातों को कचरे के डिब्बे में डाल दो – (1) लोग क्या कहेंगे। (2) मुझसे नहीं होगा। (3) मेरा तो भाग्य ही ख़राब है और (4 ) अभी मेरा मूड नहीं है।

Muni Tarun Sagar Kadve Pravachan


गुलाब काटों में भी खिलता हैं मुस्कुराता हैं। तुम भी प्रतिकूलता में मुस्कुराओ, तो लोग तुमसे गुलाब की तरह प्रेम करेंगे। याद रखना जिन्दा आदमी ही मुस्कुराएगा, मुर्दा कभी नहीं मुस्कुराता और कुत्ता चाहे तो भी मुस्कुरा नहीं सकता, हसना तो सिर्फ मनुष्य के भाग्य में ही हैं। इसलिए जीवन में सुख आये तो हस लेना, लेकिन दुख आये तो हसी में उड़ा देना।

Muni Shri Tarun Sagar Ji Kadve Pravachan


सच्ची नींद और सच्चा स्वाद चाहियें तो पसीना बहाना मत भूलिए। बिना पसीने की कमाई पाप की कमाई है।

Tarun Sagar Ji Pravachan In Hindi


जिस पर माया का जादू चल गया वो संसारी हो गया और जिस पर प्रभु का जादू चल गया वो संत हो गया।

Kadve Pravachan Book


रेस में जितने वाले घोड़े को तो पता भी नहीं होता की जीतना वास्तव में क्या हैं, वो तो अपने मालिक के द्वारा दी गयी तकलीफ की वजह से दौड़ता हैं। तो जब भी जीवन में आपको तकलीफ हो और कोई मार्ग न दिखाई दे तब समझ लेना की मालिक आपको जिताना चाहता हैं।

Jain Muni Tarun Sagar Ji Pravachan


अपना तन-मन अपने परिवार को देना चल जायेगा। अपना धन सगे सम्बन्धियों को देना चल जायेगा। लेकिन अपना दिल ईश्वर के सिवाए किसी को मत देना।

Kadve Pravachan Book In Hindi Pdf


जिस दिन हमारे देश की नीति के साथ नियत अच्छी हो जायगी, अच्छे दिन आ जायेंगे। और नीति के साथ नियत अच्छी नहीं होगी तो भगवान भी कुछ नहीं कर सकते।

Kadve Vachan Images


भले ही लड़ लेना, झगड़ जाना, पिट जाना या पीट देना पर कभी भी बोलचाल बंद मत करना क्योंकि बोलचाल बंद करने से सुलह के सारे दरवाज़े बंद हो जाते हैं।

Jain Pravachan


माँ बच्चे के पेट पर देखती है की पेट भरा है या नहीं और पत्नी हमेशा पति की जेब देखती है।

Kadve Pravachan By Muni Tarun Sagar Pdf


मोबाइल के बड़ी माया है। सब ख़त्म कर दिया। घडी, टार्च, कैलेंडर, कैमरा, चिठ्ठी पत्री, जिंदगी का सुकून सब ख़त्म और बीबी के हाँथ लग गया तो आप भी ख़त्म।

Pulak Sagar Pravachan In Hindi


मनुष्य भाषा, मजहब, जाति, धर्म, क्षेत्र के नाम पर मनुष्य को बांटता आ रहा है। मनुष्य को मनुष्य से बांटता आ रहा है।

Kadve Pravachan Free Download


अगर कोई हँसता हुआ जानवर दिख जाये तो समझ लेना वो इंसांन होने वाला है और कोई इंसान हंसी की बात पर भी न हँसे तो समझ लेना वह वो बनने वाला है।

Pulak Sagar Ji Ke Pravachan


हर हाल में मुस्कुराने की आदत डाल तो तो जीवन सत्यम, शिवम्, सुंदरम का परियाये बन जायेगा – औरों की मदत करें बिना फायदे दे। मिलना जुलना सीखिए बिना मतलब के, जीवन जीना सीखिए बिना दिखावे के और मुस्कुराना सीखिए बिना सेल्फी के।

-

आदमी की औकात एक मुट्ठी राख से ज्यादा नहीं है पर अपने को चक्रवर्ती का बाप समझता है – एक माचिस की चिल्ली, एक लोटा घी, लकड़ियों के ढेर पर कुछ घंटे में बस राख बस इतनी सी है आदमी की औकात।

-

इस देश को विवेकानंद जैसे हिन्दू और अब्दुल कलाम जैसे मुसलमान मिल जायें तो दुनिया की कोई ताकत हमारे देश की तरफ आँख उठा कर भी नहीं देख सकती।

-

जीवन में माता, महात्मा और परमात्मा से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं। जीवन में तीन आशीर्वाद जरुरी हैं – बचपन में माँ का, जवानी में महात्मा का और बुढ़ापे में परमात्मा का। माँ बचपन को संभाल देती हैं, महात्मा जवानी सुधार देता हैं और बुढ़ापे को परमात्मा संभाल लेता हैं।

-

अपनी जुवां पर काबू रखिये। घर परिवार में अधिकतर झगड़े इस जीभ के कारण हीं होते हैं। चुप रहना भी जरूरी है। चुप रहने की आदत डालें। पूरे दिन में एक घंटा मोन रहिये। एक घंटा नहीं रख सकते तो कम से कम आधे घंटे का मोन रखिये। नहीं रख सकते तो 15 मिनट का मोन रखिए। नहीं रख सकते तो कम से कम भोजन तो मोन रह कर करिये।

#

अपने को बदलो, अपने मन को बदलो, अपने विचारों को बदलो, अपने नज़रिये को बदलो, अपने दृश्टिकोण को बदलो। जब नज़रे बदलती हैं तो नज़ारे बदल जाते हैं।

-

जीवन में परिवर्तन कब आएगा ? जीवन में परिवर्तन तब आयेगा जब आप बदलेंगे। सामने वाला नहीं बदलने वाला। आपको बदलना होगा। आपकी पत्नी नहीं बदलेगी आपको बदलना होगा। आपका पति नहीं बदलेगा आपको बदलना होगा। आपके पडोसी नहीं बदलेंगे आपको बदलना होगा। जो प्रकृति ने दिया वो दे दिया। हम अपने चेहरे का रंग तो नहीं बदल सकते पर अपने जीने का ढंग तो बदल सकते हैं।

-

यदि कोई आपको गालियां देता है और आप उसे स्वीकार नहीं करते तो वह गालियां उसी के पास रह जाती हैं। कोई आपको कुत्ता कहता है तो आप उसे भौंकें नहीं बल्कि मुस्कुराएं। गालियां देने वाला स्वयं ही शर्मिन्दा हो जाएगा। अन्यथा सचमुच कुत्ता बन जाओगे।

-

शादी करना है तो जागते हुए करो। परिजनों की मर्जी को दरकिनार कर घर से भागने की प्रवृत्ति आपके जीवन को अंधकारमय बना सकती है।

-

युवतियां कभी भी घर से भागकर शादी मत करना। विधर्मी से शादी करने पर आपको वह सब भी करना पड़ सकता है जिसकी कल्पना आपने कभी न की होगी। तीन घंटे की फिल्म तथा वास्तविक जीवन में काफी अंतर होता है। अत: जागृत अवस्था में रहकर कोई भी कार्य करो।
Thanks For Reading कड़वे वचन - 100+ Best Kadve Vachan In Hindi By Muni Tarun Sagar Ji.

Read Also :